Sunday, November 20, 2022
HomeHealthHealth Tips: अच्छे स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली और खानपान में सुधार जरूरी

Health Tips: अच्छे स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली और खानपान में सुधार जरूरी

हमेसा एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए  जीवनशैली में सुधार और स्वस्थ खानपान  जरुरी है। अब बात आती है अच्छे स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली में सुधार और स्वस्थ खानपान की  तो आप नीचे दिए गये बातो का ध्यान रखें जीवनशैली को सुधारें और स्वस्थ रहें। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

  • रोज खूब सारा पानी पिएं | पानी हमारे बॉडी को हाइड्रेट रखती है |
  • समय पर सोना और जागना एक स्वस्थ जीवनशैली की ओर इशारा करता है। अगर आप रोजाना समय पर सोते और जागते हैं तो इससे आपका दिमाग शांत रहता है, तनाव से मुक्ति मिलती है और दिन भर आप उर्जावान रहते हैं।
  • पौष्टिक आहार को स्वस्थ जीवनशैली का महत्वपूर्ण भाग माना जाता है। इसके बिना जीवनशैली अधूरी है। इसलिए आहार पौष्टिक और सही समय पर लेना चाहिए। ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए कि कभी भी आप किसी भी समय पर आहार ले रहे हैं कितना भी खा रहे हैं।
  • व्यायाम को जीवन का एक अहम् हिस्सा माना गया है और कहा जाता है स्वस्थ जीवनशैली के लिए दिन में 1 घंटे का व्यायाम करना चाहिए। वॉक को व्यायाम का समानार्थी कह सकते हैं। अगर आप व्यायाम करने में समर्थ नहीं हैं तो वॉक को अपने जीवन शैली का हिस्सा बनाये। इससे आप कई बिमारियों से भी मुक्त होंगे और आपके अन्दर सकारात्मक उर्जा भी प्रवाहित होगी।
  • अब बात करते हैं स्वस्थ खानपान की। तो स्वस्थ खानपान में भी कई चीज़ों को ध्यान रखना होता है हरी ताज़ी सब्जियाँ स्वस्थ रहने में बहुत सहायता करती हैं। हरी सब्जियों में मिनरल, कैल्शियम, विटामिन सब कुछ पाया जाता है। इसलिए रोजाना हरी तरल सब्जी का सेवन करना चाहिए।  इसके साथ ही फलों का सेवन करना बहुत जरुरी होता है। वैसे कई लोग जूस पीना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप फल खाते हैं तो वह ज्यादा फायदेमंद होता है इसलिए फलों का सेवन करना चाहिए।
  • आज हम आपको एक और बात बताते है जो शायद आपको नहीं पता होगा कि खाने के बाद एक चुटकी अजवाइन का सेवन करना चाहिए अगर आप सिर्फ अजवाइन नहीं खा सकते, तो आप इसमें स्वाद के लिए काला नमक मिला लें। इससे आप जो भी खायेंगे वो पच जाएगा।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments