Friday, November 25, 2022
HomeTechnologyHow To Connect Blog With Google Analytics: Blog को Google Analytics मे...

How To Connect Blog With Google Analytics: Blog को Google Analytics मे कैसे, जोड़े, जाने सारे तरीके

अगर आपका ब्लॉग हैं और आप अपने Blog को Google Analytics से जोड़ना चाहते है तो आज की जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. आज यहाँ हम आपको बतायेगे की Google Analytic क्या है और गूगल एनालिटिक्स अकाउंट कैसे बनाएं.

Google Analytics क्या है

Google Analytics गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा टूल है जिसके द्वारा ब्लॉगर या मार्केटर अपने या अपने क्लाइंट के वेबसाइट के ट्रैफिक को माप सकते हैं और उसके आधार पर वेबसाइट में जरुरी बदलाव करके ट्रैफिक को Increase कर सकते हैं. यह टूल Google Marketing Platform का एक हिस्सा है कोई भी यूजर Gmail ID के द्वारा Google Analytics का फ्री में इस्तेमाल कर सकता है. इसका उपयोग Search Engine Optimization और मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए किया जाता है.

Google Analytics के फायदे

आप इस टूल्स के जरिये कितने लोग, किस पेज पर लाइव है देख सकते हैं इसके अलावा कौन से आर्टिकल को पढ़ रहे हैं इसकी भी जानकारी आप देख सकते हैं. यही नहीं आपकी वेबसाइट पर आने वाले visitors कौन से मोबाइल का उपयोग कर रहे है वह कंप्यूटर या टेबलेट है इसकी भी जानकारी आप ट्रैक कर सकते हैं. विजिटर कैसे हैं ऑर्गेनिक ट्रैफिक से आए हैं या फिर किसी सोशल मीडिया से जैसे फेसबुक या ट्विटर से क्लिक करके आए हैं यह भी जान सकते है.

कौन सा केवर्ड सर्च करके आए हैं यह भी जान सकते हैं. किस देश से है और कौन सी भाषा को जानते हैं यह भी जान सकते हैं. विजिटर कौन सी ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहा है यह भी देख सकते हैं. कितने नए विजिटर्स हैं और कितने विजिटर पुराने हैं यह भी जान सकते हैं. टोटल कितने विजिटर हैं यह भी देख सकते हैं.

Google Analytics को Blog से कैसे कनेक्ट करे

सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र पर Google Analytics लिखकर सर्च करें और Google Analytics की वेबसाइट को ओपन करिए, और अपनी Gmail ID के द्वारा Sign कर लीजिये. इसके बाद इंटरफ़ेस Open हो जायेगा यहाँ पर आप Start Measuring वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने Account Setup का Form ओपन हो जायेगा. यहाँ पर Account Name वाले बॉक्स में आप कुछ भी Name डाल सकते हैं. आप अपनी वेबसाइट का नाम दर्ज करें इसके बाद आपके सामने Property Setup का पेज ओपन हो जायेगा. इस पेज में आपको निम्नलिखित इनफार्मेशन Fill करनी है.

  • Property Name – इस कॉलम में आप वही Name Add कर सकते हैं जो आपने Account Name में दिया था.
  • Country – यहाँ पर अपनी Country सेलेक्ट करें. अगर आप इंडिया में रहते हैं तो India को सेलेक्ट कर लें.
  • Time – आपको यहाँ पर इंडिया का Time Zone सेलेक्ट कर लेना है.
  • Currency – अगर आप इंडिया से हैं तो INR सेलेक्ट करें.

इस Form के नीचे आपको Show Advance Option का विकल्प मिलेगा आप इस पर क्लिक करें.

अगर आप Google Analytics Universal (GA -U), जो कि analytics का पुराना वर्जन है इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Create a Universal Property वाले ऑप्शन को On कर लीजिये.

आप अपने सुविधा के अनुसार Google Analytics के वर्जन को सेलेक्ट कर सकते हैं, और फिर Next के विकल्प पर क्लिक करें. यहाँ पर हम आपको Google Analytics 4 में वेबसाइट को कनेक्ट करना सिखा रहे हैं, यही Same प्रोसेस GA-U के लिए भी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments