Monday, March 27, 2023
HomeBusinessMukesh Ambani Resign: मुकेश अंबानी ने डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, जाने कौन...

Mukesh Ambani Resign: मुकेश अंबानी ने डायरेक्टर पद से दिया इस्तीफा, जाने कौन है नया डायरेक्टर

जियो रिलायंस के डायरेक्टर पद से मुकेश अंबानी ने इस्तीफा दे दिया है. साथ ही आकाश अंबानी को रिलायंस जियो का चेयरमैन नियुक्त कर दिया गया है. रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी.

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी साल 2014 में रिलायंस जियो की बोर्ड से जुड़े थे. आकाश अंबानी की रिलायंस जियो के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स पद पर ताजपोशी की खबरें मुकेश अंबानी के कंपनी के निदेशक मंडल से इस्तीफा देने की खबर के साथ ही आई है.

कब हुआ फैसला और कब से होगा मान्य

27 जून को हुई बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में मुकेश अंबानी ने तत्काल प्रभाव ने कंपनी के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया है. जियो की ओर से इस बारे में स्टॉक एक्सचेंज को सूचना दी गई है.

कंपनी की ओर से स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में यह भी बताया गया है कि कंपनी की बोर्ड ने रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी के एडिशनल डायरेक्टर के रूप में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से जुड़ने को भी मंजूरी दे दी है. वे 27 जून से स्वतंत्र निदेशक के रूप में अगले पांच सालों के लिए नियुक्त किए गए हैं. पंकज मोहन पवार 27 जून से कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभालेंगे. अगले पांच साल तक पंकज मोहन मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर रहेंगे. शेयरधारकों के अनुमोदन के बाद ही यह नियुक्तियां मान्य होंगी.

जियो के चेयर मैंन मुकेश अंबानी का यह इस्तीफा 27 जून को बाजार बंद होने के बाद से ही मान्य हो गया है. कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने नॉन-एक्सीक्यूटिव डाइरेक्टर (Non Executive Director) आकाश अंबानी को चेयरमैन नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है.

आकाश अंबानी का है जियो में अहम योगदान

ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक आकाश अंबानी से पहले उनके पिता मुकेश अंबानी कंपनी के चेयरमैन के नाते काम देख रहे थे. मुकेश अंबानी का चेयरमैन पद से उनका इस्तीफा भी बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है.इस नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है.मुकेश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन बने रहेंगे.

बता दें कि जियो के 4G इको सिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है. 2020 में दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था, वैश्विक निवेश को भारत लाने में भी आकाश ने खूब मेहनत की थी. 

बीते साल ही दे दिया था संकेत

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने नेतृत्व में बदलाव के पिछले साल 2021 में ही संकेत दे दिए थे. रिलायंस ग्रुप के संस्थापक धीरूभाई अंबानी के जन्म दिवस के मौके पर रिलायंस फैमिली डे मनाया जाता है. पिछले साल इस मौके पर मुकेश अंबानी ने खुद समेत सभी वरिष्ठों को अब रिलायंस में युवा प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता की बात कही यानी कि रिलायंस में युवाओं को आगे बढ़ाने पर काम किया जाएगा और उन्हें जिम्मेदारी दी जाएगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments