Monday, March 27, 2023
HomeSportsWorld Athletics Championships Neeraj Chopra: एक बार फिर नीरज चोपड़ा ने लहराया...

World Athletics Championships Neeraj Chopra: एक बार फिर नीरज चोपड़ा ने लहराया परचम, पीएम मोदी बोले भारतीय खेल के लिए खास पल

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया. 19 साल बाद उन्होंने इस चैंपियनशिप में देश को मेडल दिलाया. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले भाला फेंक (Javelin throw) खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने इस बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है. वह इस चैंपियनशिप के 39 साल के इतिहास में मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. उनसे पहले लंबी कूद में भारतीय महिला एथलीट अंजू बेबी जॉर्ज ने यहां पदक जीता था. अंजू ने साल 2003 में हुई वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में मेडल अपने नाम किया था.

नीरज चोपड़ा की माँ ने किया जमकर डांस

न्यूज एजेंसी एएनआई ने नीरज की मां का डांस करते हुए वीडियो शेयर किया है. वीडियो में नीरज की मां सरोज देवी जमकर डांस करते दिख रही हैं. वह अपने बेटे के इतिहास रचने पर काफी खुश हैं. सरोज देवी ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास था कि नीरज मेडल जीतेगा. 

कैसे चुके गोल्ड मेडल से

ओलंपिक के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा का वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स (Anderson Peters) से मुकाबला था. इसमें नीरज ने 88.13 मीटर दूर भाला फेंककर सिल्वर मेडल पर निशाना साधा, जबकि पीटर्स ने अपने शुरुआती दो थ्रो लगातार 90 से ज्यादा मीटर तक किए. इसी के साथ उन्होंने फाइनल में 90.54 के बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

नीरज को तीन थ्रो फाउल रहे थे. इसमें पहला और आखिरी के दो थ्रो थे. यही वजह रही कि नीरज गोल्ड से चूक गए. नीरज ने सिर्फ तीन थ्रो के बदौलत ही सिल्वर मेडल जीत लिया. फाइनल में नीरज ने अपने तीन सफल थ्रो में 82.39 मीटर, 86.37 और 88.13 मीटर दूर भाला फेंका.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा- हमारे देश के दिग्गज एथलीटों में से एक नीरज चोपड़ा ने यह बड़ी उपलब्धि हासिल की. उन्हें इस वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में ऐतिहासिक सिल्वर मेडल जीतने के लिए बधाई. यह भारतीय खेलों के लिए एक खास पल है. नीरज चोपड़ा को उनके अगले टूर्नामेंट और भविष्य के लिए भी शुभकामनाएं.

हरियाणा के सीएम ने ट्वीट कर की तारीफ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, ‘खेल की दुनिया में हमने एक कदम और आगे बढ़ाया है. नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है. यह इतिहास है. इससे पहले 2003 में अंजू बॉबी जॉर्ज ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. यह सिल्वर पहली बार जीता है. नीरज चोपड़ा को और उनके परिवार वालों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments